Best Vastu Tips for Drawing Room in Hindi [Updated 2021]

Best-Vastu-Tips-for-Drawing-Room-in-Hindi
 EvaVaastu Tips for Living Room
 
वास्तु टिप्स फॉर लिविंग/ ड्राइंग रूम में हम वास्तुशास्त्र के अनुसार लिविंग रूम व ड्राइंग रूम में क्या रखें और क्या नहीं! जैसा की वास्तु में बताया गया है, यदि हम अपने घर में Drawing Room बनाते समय वास्तु के नियमो का पालन करते है तो हमे किसी भी प्रकार की वास्तु समस्या का सामना नहीं करना पड़ता हैं !


Table of Content:

1. Living Room Vastu. 
2. Living Room According to Vastu. 
3. Wall Colors of Living Room Vastu. 
4. Living Room Colour As per Vastu Shastra. 
5. Curtain Color for Living Room Vastu. 
6. Swing in Living Room Vastu. 
7. Living Room Size as per Vastu.
8. Painting in Living Room Vastu.
9. Drawing Room में क्या रखें।
   9. 1. Television in Living Room Vastu. 
   9. 2. Mirror in Living Room Vastu. 
   9. 3. Furniture in Living Room Vastu. 
   9. 4. Scenery व Family फोटो की दिशा।
   9. 5. लिविंग रूम में Wall Clock की Direction. 
   9. 6. लिविंग रूम में Natural Plant. 
   9. 7. लिविंग रूम में Fountain व Fish Aquarium. 
   9. 8. वास्तु अनुसार लिविंग रूम में खिड़की।
10. लिविंग रूम वास्तु टिप्स।
11. निष्कर्ष।



Living Room घर का वह स्थान होता हैं , जहाँ परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठ कर समय बिताते है, साथ ही घर में आने वाले मेहमान भी यही बैठते हैं।  अतः ये अति आवश्यक है की Drawing Room वास्तु अनुसार बनाया जाए !

आगे के लेख में हम जानेंगे की किन बातों का ध्यान रख हम Vastu Compile Living Room Design बना सकते है। 

Living Room Vastu:


ड्राइंग रूम वास्तु में हम वास्तुशास्त्र द्वारा बताये नियमों के बारे में जानेंगे , जिनके उपयोग से हम लिविंग रूम वास्तु को सम्पूर्ण बना सकते हैं। जैसा की आप जानते है वास्तुशास्त्र में सभी जगहों व वस्तुओं को  लिए उनका स्थान तथा उनकी दिशा बतायी गयी हैं। 

यदि हम उसी प्रकार से चीजों को बनाते है तो वह हमारे घर की ऊर्जा में सकारात्मक प्रभाव डालती हैं। जिससे हमारा घर वास्तु अनुकूल बनता हैं। 

अतः वास्तु के के अनुसार लिविंग रूम बनाने के लिए जरुरी है की लिविंग रूम घर के ईशान कोण में बनाया जाये। लिविंग रूम ईशान कोण में बनाने से घर के सदस्य ड्राइंग रूम में ज्यादा समय व्यतीत करते हैं। 

Living Room As Per Vastu के लिए भी सही जगह पर चीजों को लगाना तथा उनकी सही दिशा के बारे में हम आगे लेख में बात करेंगे। 


Living Room According to Vastu:


वास्तु अनुसार लिविंग रूम की दिशा इस प्रकार होनी चाहिए की घर में सीधे घुसते ही घर का ड्राइंग रूम दिखें , जिससे की कोई भी बाहर से आने वाला व्यक्ति सीधे घर में न प्रवेश करें।  

साथ ही ध्यान रखे की घर के सदस्यों से सम्बंधित पिक्चर इत्यादि लिविंग रूम में न लगाए , परन्तु आप यहा फॅमिली फोटो लगा सकते हैं। लिविंग रूम को इस प्रकार सजाना चाहिए की वहां बैठने वाले लोगो को लिविंग रूम में समय बिताने पर अच्छा महसूस हो। 

लिविंग रूम के अंदर वास्तु अनुसार रंगों का चयन करना चाहिए , क्योकि रंग हमारे मन पर सीधा असर करते है यदि लिविंग रूम के अंदर कोई दिशा अनुसार विपरीत रंग किया गया हो तो वहां घर से सदस्य लिविंग रूम का कम इस्तेमाल करते हैं। 

सम्बंधित लेख: Family Picture Vastu in Hindi.

Wall Colors of Living Room Vastu:


जब भी हम लिविंग रूम के वास्तु के सम्बन्ध में सोचते हैं , तो हम सभी के मन में ये सवाल जरूर आता है की लिविंग रूम की दीवार का रंग क्या होना चाहिए। आगे लेख में हम इसी के बारे में वास्तु द्वारा बताये नियमो को जानेंगे। 

वास्तुशास्त्र के अनुसार Wall Colors of Living Room में हमे bright colors का उपयोग करना चाहिए। जैसे : ग्रीन , पिंक , वाइट , येलो व पर्पल। 

जैसा की वास्तु में लिविंग रूम बनाने के लिए ईशान कोण को सबसे अच्छी जगह बताया गया है अतः जरुरी है की आप ईशान कोण लिविंग रूम में काले व नीले  रंग का इस्तेमाल न करें। 

Living Room Colour As per Vastu Shastra:


Living Room colour as per Vastu Shastra में हम लिविंग रूम में उपयोग किये जाने वाले रंगो के बारे में जानेंगे। जिससे हमारा लिविंग रूम बहुत सुंदर दिखे साथ ही यह वास्तु अनुकूल भी हो। 

यदि आप लिविंग में रंगो के इस्तेमाल के बारे में जानना चाह रहे है तो ध्यान रखें की लिविंग रूम में dark रंगो का इस्तेमाल दीवारों पर न करें। 

आप दीवारों पर bright रंगो का इस्तेमाल करें और फर्नीचर, पेंटिंग्स, पर्दे  तथा आर्टिफीसियल फ्लावर अदि में डार्क रंगो का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सम्बंधित लेख: Water Fountain Vastu Tips in Hindi.

Curtain Color for Living Room Vastu:


जब भी आप अपने लिविंग रूम में रंगो का चयन करें तो ध्यान रखें की लिविंग रूम में रंग इस प्रकार से किये गए हो की वह लिविंग रूम को बड़ा दिखाने में मदद करें। साथ ही आप लिविंग रूम में पर्दो का रंग डार्क रख सकते है यदि अपने लिविंग रूम की दिवार पर हल्के रंग प्रयोग किये हो तभी। 

ऐसा करने से आपका लिविंग रूम देखने में बहुत ही अच्छा लगेगा। और वहां की ऊर्जा भी सकारात्मक रहेगी जिससे की आपको लिविंग रूम में  ज्यादातर समय बिताने का मन करें। 

Swing in Living Room Vastu:


बहुत से घरो में देखा जाता है की वहां पर लिविंग रूम में झूला रखा जाता हैं। ऐसे में जरुरी है की हम swing in living room vastu को समझें और झूले को लिविंग रूम के नार्थ-वेस्ट दिशा में रखें। ऐसा करने से लिविंग रूम की ऊर्जा हमेशा प्रवाहित होती रहती हैं। 

बहुत सी घरो में जहाँ जगह की कमी होती है वहां यह प्रश्न हमेशा आता है की लिविंग रूम कितना बड़ा बनाना चाहिए।  आईये उसके बारे में समझते है। 

सम्बंधित लेख: Vastu direction for wardrobe in Hindi.

Living Room Size as per Vastu:


लिविंग रूम के साइज के बारे में जानने के लिए हमेशा ध्यान रखें की लिविंग रूम को घर के बाकि कमरों के मुताबिक बड़ा बनाना चाहिए। 

ऐसा करने से घर में रहने वाले लोगो के आपसी सम्बन्ध बहुत मजबूत रहते है , साथ ही उस घर में सकारात्मक वातावरण पाया जाता हैं। 

घर का लिविंग रूम बड़ा तो बनाये परन्तु उसको बहुत ज्यादा भारी फर्नीचर से भरे नहीं क्योकि लिविंग रूम ईशान कोण में बनाया जाता है जिसको खाली रखना चाहिए। 

Painting in Living Room Vastu:


लिविंग रूम  पेंटिंग लगाना वेस्ट अनुसार अच्छा माना जाता हैं। इससे हम अपने लिविंग रूम की सजावट और अच्छे से कर सकते हैं। 

लिविंग रूम में पेंटिंग नार्थ या ईस्ट की दिवार पर ही लगानी चाहिए , तथा यह भी ध्यान रखें की पेंटिंग में किसी भी प्रकार की नकारात्मक आकृति ना हो। 

परन्तु ध्यान रखें की घर की महिलाओं की फोटो यहा न लगाए। 


Drawing Room में क्या रखें:


Drawing Room बनाते समय ऐसी कुछ चीजे है जिनका हमारे मन में सबसे पहले ख्याल आता है, जैसे Furniture , Windows व अन्य सामान!


1. Television in Living Room Vastu: 

लिविंग रूम में टीवी लगाना आज के समय में सजावट के लिए भी किया जाता हैं। जैसा की आप जानते है टीवी मनोरंजन का एक प्रमुख साधन होता हैं। 

अतः लिविंग रूम में टीवी लगाने से घर के सभी सदस्य साथ  व्यतीत करते हैं। जोकि परिवार के लिए बहुत अच्छा होता हैं। 

वास्तु के अनुसार टीवी की कोई दिशा या जगह नहीं होती है परन्तु इसके सम्बन्ध में कुछ वास्तु नियम है जिनके बारे में हमे ध्यान रखना चाहिए। 

सम्बंधित लेख: TV Vastu in Hindi. 


2. Mirror in Living Room Vastu:

वास्तु के अनुसार लिविंग रूम में mirror नार्थ-ईस्ट में लगाना चाहिए। 

लिविंग रूम में कभी भी शीशा इस प्रकार न लगाए की वह लिविंग रूम के दरवाजे के बिलकुल सामने हो , ऐसा करने से लिविंग रूम बाहर से आने वाली सकारात्मक ऊर्जा मिरर में टकराकर वापस लोट जाती हैं। 

3. Furniture in Living Room Vastu:

फर्नीचर कहाँ रखें, इस सम्बन्ध में जानने के लिए जरुरी है की आप ये सुनिश्चित करें की आपके ड्राइंग रूम का आकार कितना है!

वास्तु के अनुसार बताया गया है की आप अपने Drawing Room के South -West Direction में अपना फर्नीचर रखें, जिससे कि ड्राइंग रूम का South -West zone भारी रहे! जोकि वास्तु की द्रष्टी से अति महत्वपूर्ण होता है!

4. Scenery व Family फोटो की दिशा:

आप सभी जानते है की Drawing Room घर की वह जगह होती है जहाँ परिवार के सभी सदस्य साथ में बैठ कर मनोरंजन करते है! इसलिए आप यहाँ पर Family Picture भी लगा सकते है, जो आपके परिवार में आपसी सम्बन्धो को मजबुत करती हैं !

वास्तुशास्त्र में बताया गया है, Drawing Room के North या East दीवार पर Family Picture लगानी चाहिए!

यदि आप यहाँ कोई scenery लगाना चाहते है तो वह North -East डायरेक्शन में कही भी लगा सकते है, परन्तु यह ध्यान रखना जरुरी ह की आप ऐसी scenery ना लगाएं जिससे क्रोध व शौक प्रदर्शित हो!

5. लिविंग रूम में Wall Clock की Direction :


लिविंग रूम में Wall  clock लगाना वास्तु के अनुसार अच्छा माना जाता है। हमेशा ध्यान रखें की लिविंग रूम में बड़ी wall clock ही लगाए। 

इसके लिए वास्तु में बताया गया है की आप Drawing Room के North या East wall पर ही इसे लगाए, और साथ ही ये भी ध्यान रखें की ये हमेशा चलती रहे। 

6. लिविंग रूम में Natural Plant :

ड्राइंग रूम में Natural plant लगाना अति लाभकारी माना जाता है, जैसा की  आप जानते है Natural plants अपने आस-पास की वायु को साफ करते है इससे लिविंग रूम में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है!

Living Room के लिए कुछ Natural Plants - Bamboo Plant, तुलसी का पौधा व Money plant इत्यादि। 


7. लिविंग रूम में Fountain व Fish Aquarium :

लिविंग रूम में फाउंटेन या Aquarium रखना अति लाभकारी होता है, इससे घर में Money Flow बना रहता है। इसके लिए वास्तू के अनुसार ईशान-कोण सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। 

इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारा Aquarium के सम्बन्ध में दिया गया लेख पढ़ सकते है!

 

  

8. वास्तु अनुसार लिविंग रूम में खिड़की:

लिविंग रूम में खिड़की होना बहुत जरुरी होता है!

इसको East Direction में बनाना चाहिए जिससे की ड्राइंग रूम में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन हो!

Living Room वास्तु अनुसार बनाना के लिए कुछ मुख्य टिप्स है जिनका प्रयोग कर आप अपने घर में एक ऐसा ड्राइंग रूम बना सकते हैं जहां बैठ कर आपके परिवार में खुशियाँ बानी रहे!

 

लिविंग रूम वास्तु टिप्स:

आगे हम लिविंग रूम व Drawing Room के लिए कुछ टिप्स जानेंगे :

  • लिविंग रूम के वास्तु टिप्स (Vastu Tips for Living Room) में लिविंग रूम की दिशा निर्धारित की गयी है , जिसके अनुसार लिविंग रूम घर के उत्तर -पूर्व दिशा में होना चाहिए। 
  • वास्तुशास्त्र के नियमो (Vastu Principle for Living Room) के अनुसार सभी भारी चीजें जैसे सोफा, ड्राइंग रूम के दक्षिण में होना चाहिए। 
  • लिविंग रूम में लाइट (Lights in Vastu shastra) लगाने के लिए नियम बताये गए है जिनका प्रयोग कर आप लिविंग रूम की ऊर्जा पॉजिटिव कर सकते है। 
  • यदि आप लिविंग रूम में परिवार की फोटो लगाना चाहते है तो उसे उत्तर  या पूर्व की दिवार पर ही लगाएं , इससे परिवार में अच्छे संबंधो (Vastu for Relationship) का आगमन होता है। 
  • लिविंग रूम ऐसे बनाये की यह बाकी घर के कमरों की तुलना में बड़ा होना चाहिए। 
  • ड्राइंग रूम में Slop का ध्यान रखें !
  • लिविंग रूम के पूर्व दिशा में अधिकतम खिड़कियाँ होनी चाहिये। 
  • टीवी , म्यूजिक व मनोरंजन की वस्तुएं दक्षिण और पश्चिम में रखें। 
  • अपने पूर्वजों की फोटो दक्षिण दिवार पर सुसज्जित तरीके से लगाए इससे अतिथियों पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है। 
  • यहाँ झूमर जरूर लगाये इससे घर में भव्यता बनी रहती है। 
  • लिविंग रूम को आकर्षित बनाने के लिए इसमें कारपेट बिछाए। 
  • ड्राइंग रूम के उत्तर-पूर्व के कोने में Artificial Flower लगाएं!
  • यदि ड्राइंग रूम उत्तर-पूर्व में हो तो वहां Cream , वाइट व Green Color का प्रयोग करें !
  • ये ध्यान दें कि दीवारों का कलर छत के कलर (Colours in Vastu) से अलग होना चाहिए। 
  • घर में दुःख व Aggression  जैसी तस्वीरें न लगाए!
  • यदि लिविंग रूम में फायर प्लेस बनाना है तो दक्षिण- पूर्व में ही बनाएं। 
  • लिविंग रूम को व्यवस्तिथ तरीके से रखना चाहिए। 
उपरोक्त वास्तु टिप्स को हम Drawing Room में अपना कर इसे वास्तु अनुकूल बना सकते है। 

निष्कर्ष:

उपरोक्त लेख में हमने Best Vastu Tips for Drawing Room in Hindi के बारे में विस्तार से जाना, जिसमे हमने इसके विभिन्न अंग जैसे Living Room According to Vastu, Wall Colors of Living Room Vastu, Living Room Colour As per Vastu Shastra, Curtain Color for Living Room Vastu, Swing in Living Room Vastu, Living Room Size as per Vastu, Painting in Living Room Vastu के बारे में जाना। 

वास्तु अनुकूल लिविंग रूम बनाना तथा उसकी सजावट करना , हम सभी चाहते हैं। जोकि एक बहुत बड़ा काम है , उसके लिए जरुरी है की हम लिविंग रूम वास्तु को अच्छे से समझे और उसके सभी नियमो को ध्यान पूर्वक लगाये। ऐसा करके हम लिविंग रूम को घर का सबसे अच्छा हिस्सा बना सकते हैं। 

उपरोक्त लेख में हमने वास्तु फॉर लिविंग रूम के अंतर्गत आने वाले सभी नियमो  विस्तार से चर्चा की , यदि आपका इसके सम्बन्ध में कोई भी प्रश्न हो तो हमे कमेंट करें। 

ये लेख Vastu Consultant Mr Robin Goswami द्वारा लिखा गया है। 

ये भी पढ़ें:




2 comments:

Please do not enter any Spam link in the comment box.

INSTAGRAM FEED

@soratemplates