Diwali 2020: Vastu Tips for Diwali [Hindi]

 Diwali 2020, Vastu Tips for Diwali में हम Diwali Vastu से सम्बंधित वास्तुशास्त्र के नियमों के बारे में जानेंगे। 

दिवाली या दीपावली भारत में मनाया जाने वाला प्रमुख त्यौहार है , यह त्यौहार हर साल बहुत ही धूम -धाम से मनाया जाता हैं , और सभी लोग इस त्यौहार को पुरे हर्षोउल्हास के साथ मनाते है। इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा की जाती हैं। 

Diwali-2020-Vastu-Tips-for-Diwali


दिवाली पर हम सभी ये चाहते है की हमारा घर भी सुख और शांति से सम्पन्न हो, इसलिए आज के इस लेख में हम वास्तु टिप्स फॉर दिवाली ले कर आये है जिनकी सहायता से आप दिवाली के त्यौहार पर इन Vastu Tips को अपना कर अपने घर में धन की प्राप्ति कर सकते हैं। 

Diwali 2020:

Diwali 2020: 14 November, Saturday 

हर साल हम सभी दिवाली का त्यौहार बहुत ही धूम-धाम से मनाते है , अपने घर को साफ करते है मिठाई खाते है , अपने सगे -सम्बन्धियों व दोस्तों को उपहार देते हैं। और आपस में मिल जुल कर दिवाली पर खुशियाँ बाटते हैं। 

Diwali 2020 की यदि बात की जाये तो यह इस बार दिवाली 14 नवंबर 2020 दिन शनिवार को हैं। 

हम सभी चाहते है की दिवाली के त्यौहार पर हमारे घर में भी बहुत सा धन आये  इसके लिए हम आपको वास्तु की सहायता से क्या करना चाहिए उसके बारे में जानेंगे। 

Diwali Vastu:


वास्तुशास्त्र घर में रखी चीजों को व्यवस्तिथ तरीके से रखने तथा अपने आस -पास के वातावरण को अच्छा करने की कला है , हम वास्तु के नियमों को अपनाकर जीवन में आने वाली बहुत सी परेशानियों से अपने आप को बचा सकते हैं। 

Diwali Vastu से हमारा तातपर्य , दिवाली के त्यौहार पर वास्तु के नियमों को अपनाकर घर में धन का आगमन करना होता है , इसके लिए हमे अपने घर में कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना चाहिए , आगे हम उन्ही के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। 

1. घर का मुख्यद्वार:

हमे दिवाली के त्यौहार पर अपने घर के मुख्यद्वार को लाइट से व फूलो से सजाना चाहिए , तथा ध्यान रखना चाहिए की मुख्यद्वार के पास किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं होनी चाहिए। 

Diwali Vastu के अनुसार हमे अपने घर के मुख्यद्वार पर Swastik लगाना चाहिए जिसपर गणेश जी की मूर्ति या प्रतिमा हो , ऐसा करने से घर में सुख शांति का वास होता हैं। 

घर के मुख्यद्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह लगाने से मुख्यद्वार पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह शुरू हो जाता है , परन्तु यदि ये दिवाली के समय लगाया जाये तो घर के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होता हैं। 

2. घर का पूजा रूम: 

किसी भी घर में पूजा रूम या मंदिर का बहुत महत्व होता है , वास्तुशास्त्र में पूजा रूम बनाने के लिए ईशान कोण को सबसे उपयुक्त स्थान बताया गया हैं। घर में मंदिर वास्तु  होने से घर में आने वाली बाधाएं समाप्त हो जाती है। इसके बारे में हमने पूजा रूम वास्तु टिप्स में विस्तार से इसके बारे में समझाया हैं। 

आज हम दिवाली के त्यौहार पर पूजा रूम या मंदिर में किए जाने वाले विशेष वास्तु टिप्स के बारे में बात करेंगे। 

दिवाली पर घर के मंदिर में एक तांबे या सोने का श्रीं यंत्र रखें और 1 रुपए का नया नोट पिरामिड के आकार में बना कर रखें , ऐसा करने से घर में कुबेर जी का आगमन होता हैं। 

इस विशेष नुस्खे के बारे में किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए आप हमे लेख के अंत में कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

3. Master Bedroom में रखें ये:

किसी भी घर पर वहाँ के मुखिया का विशेष प्रभाव होता है , इस लिए Master Bedroom Vastu के अनुसार दिवाली पर कुछ जरुरी वास्तु समान रखने से विशेष फल प्राप्त होते हैं। 

दिवाली के त्यौहार पर मुखिया को अपने कमरे की नार्थ दिशा में कुबेर जी की प्रतिमा रखनी चाहिए , तथा अपने बेड के सिरहाने के नीचे १० रुपए का नोट लाल कपडे में बांध कर रखना चाहिए। 

ऐसा करने से मुखिया द्वारा धन प्राप्ति के लिए नये रास्ते खुलते है और यदि कही पहले से धन फसा हो तो उसके रास्ते भी खुल जाते हैं। 

4. लाकर रूम:

वास्तु के अनुसार लाकर रूम ईशान कोण में बनाना चाहिए , तथा ये प्रकार से रखा होना चाहिए की वह नार्थ दिशा की ओर खुले। 

दिवाली पर लाकर रूम के अंदर सफ़ेद रंग के पेपर पर हरे रंग से अपनी मनोकामना लिखें और उसे मनोकामना वास्तु कार्ड के अंदर रख दे , ऐसा करने से जल्दी ही आपकी मनोकामना पूरी हो जाएगी। 

5. घर के साउथ में ये लगाये:

Diwali 2020 में घर के साउथ में कॉपर का हाथी एक अशोका पीलर के साथ लगाने से घर में कुबेर जी का सदैव वास रहता हैं। 

जिन लोगो के घरों में धन आता तो बहुत है परन्तु रुकता नहीं है उनकी यह समस्या सदा के लिए समाप्त हो जाती हैं।


Vastu Tips for Diwali in Hindi:


दिवाली के त्यौहार पर यदि आप अपने घर में सुख -शांति तथा धन की प्राप्ति चाहते है तो नीचे दिए वास्तु टिप्स को अपने घर में अपनाए। 

  1. ड्राइंग रूम के नार्थ में नीले रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए , नीला रंग शनि देव जी का होता है जिसको नार्थ-ईस्ट जोन में इस्तेमाल करना चाहिए , परन्तु नार्थ में नहीं। ऐसा होने पर घर में धन का नुकसान होता रहता हैं। 
  2. घर के मुख्यद्वार का विशेष ध्यान रखें और दिवाली के समय शुभ -लाभ किसी धातु के बने हुए ही लगाए कागज के बने शुभ -लाभ मुख्यद्वार पर नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं। 
  3. दिवाली के त्यौहार पर घर के ईशान कोण या नार्थ दिशा में वाटर फाउंटेन लगाना चाहिए, वास्तुशास्त्र में पानी को धन से सम्बंधित माना जाता है , इसलिए फाउंटेन घर में धन का प्रवाह बनाये रखता हैं। 
  4. जब भी दिवाली की सफाई करे तो विशेष ध्यान रखें जो वस्तुएं बहुत समय से इस्तेमाल न की हो , उन्हें घर से बाहर निकाल दे , तथा घर का Store Room साउथ या वेस्ट दिशा में बनाये , ऐसा करने से आपसी रिश्ते और मजबूत होते हैं। 
  5. घर की छत पर दिवाली पूजन के बाद 11 दीये रखने चाहिए, यह घर की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने का कार्य करते हैं। 
  6. दिवाली के त्यौहार पर 10 रुपए की गड्डी लाकर के अंदर रखनी चाहिए। 
  7. यदि घर का कोई सदस्य बहुत समय से बीमार हो तो उसके कमरे में घी का दीपक व ऑरेंज रंग की मोमबत्ती जलाने से बीमारी से छुटकारा मिल जाता हैं। 
  8. ब्रह्मस्थान में दिवाली पूजन करना बहुत ही शुभ माना जाता है , इसलिए दिवाली पूजन के समय नार्थ या ईस्ट दिशा की और मुख करके ब्रह्मस्थान में पूजन करना चाहिए। 
  9. अपने पितरो तथा गुरुओं की तस्वीर साउथ या वेस्ट दिशा में लगाने से हमे अपने अच्छे कर्मो का फल प्राप्त होता है, दिवाली के त्यौहार पर अपने पितरो के नाम से दान करना बहुत ही शुभ होता हैं। 
  10. दिवाली की सजावट के समय प्लास्टिक की चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए , जितना हो सके धातु का इस्तेमाल करें। 
  11. यदि आप अपने घर में बीमारियों से परेशान है तो घर के नौकरों को कपड़े उपहार में दे , ऐसा करने से घर के रोग समाप्त हो जाते है। 

दिवाली हिन्दुओं का मुख्य त्यौहार माना जाता है , इसको भारत में बहुत ही खुशियों के साथ मनाया जाता हैं। उपरोक्त Diwali Vastu Tips हमे अपने जीवन को सुख-समृद्ध बनाने में मदद करते हैं। 

निष्कर्ष:

Diwali 2020 में हमने Diwali Vastu Tips, Diwali Vastu , Diwali 2020 date and day के बारे में जाना , तथा Vastu tips for Diwali in Hindi के बारे में विस्तार से चर्चा की। 

ये सभी वास्तु टिप्स हमे दिवाली के त्यौहार को अच्छे से मनाने तथा इस दिवाली को अपने जीवन की यादगार दिवाली मनाने में मददगार साबित होंगे। 

हम आशा करते है , आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा , इसे अपने सम्बन्धियों तथा दोस्तों के साथ शेयर करे , ताकि वो भी इस दिवाली को अपने जीवन की यादगार दिवाली बनाये। दिवाली पर उनके लिए ये लेख एक छोटा सा उपहार तो हो ही सकता हैं। 

आप यदि वास्तु के अनुसार दिवाली पूजन विधि के बारे में जानना चाहते है तो हमे कमेंट करें और हम जल्दी ही दिवाली पूजन से सम्बंधित लेख लेकर आएंगे , जिसमे हम विशेष पूजन के बारे में आपको बताएंगे जिन्होंने मेरा तथा मेरे कुछ वास्तु क्लाइंट्स का जीवन सदा के लिए बदल दिया। 

आपके मूल्यवान समय के लिए आप सभी का धन्यवाद। 

आपका दोस्त : Vastu Expert Robin Goswami  

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the comment box.

INSTAGRAM FEED

@soratemplates