Money Plant tree+Vastu in Hindi

 Money plant tree+Vastu in Hindi में हम Money plant direction according to Vastu in Hindi, Money Plant in water Vastu तथा Money Plant in Vastu Shastra के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

Money-Plant-tree-Vastu-in-Hindi


हम सभी प्राकृतिक पौधों से बहुत ही आकर्षित होते है , हमें अपने आस -पास हरियाली व पेड़ पौधे हमे बहुत ही अच्छे लगते हैं , आजकल के समय में जहां हम लोग शहरों में रहने लगे है साथ ही पेड़ - पोधो तथा हरियाली से भी हम दूर होते जा रहे हैं। 

इसलिए हम चाहते है की अपने घर में ही हम ऐसे पौधे लगाए जो हमारे मन को ताजगी दे तथा घर का वातावरण और हवा भी स्वच्छ रखें। आज हम इस लेख में ऐसे ही एक पौधे के बारे में बात करेंगे जिससे आपके घर की हवा भी साफ रहती है साथ ही यह वास्तुशास्त्र के अनुसार भी बहुत ही लाभदायक होता हैं। 


Table of Content:

1. Money Plant. 
2. Money Plant tree+Vastu in Hindi. 
3. Money plant direction according to Vastu in Hindi. 
4. Money Plant in Water Vastu.
5. Money Plant in Vastu Shastra. 
6. निष्कर्ष।



अपने 11 सालों के अनुभव में Vastu Expert की तरह कार्य करते हुए मेने इस पौधे को हर एक घर में लगाने की सलाह दी है उसका नाम है - मनी प्लांट। 

Money Plant:

मनी प्लांट पौधा घर में पाया जाने वाला पौधा है , इसको घर के अंदर या बाहर कही भी लगाया जा सकता हैं। घरों में मनी प्लांट लगाने के कई फायदे होते है जिसकी वजह से यह घरो में बहुत दिखाई देता हैं। 

ये पौधा बहुत ही कम रखरखाव व बिना सूरज की रौशनी  रखा जा सकता है , इसे हम मनी प्लांट का पौधा या tree भी कह सकते हैं। 

साइंटिफिक स्टडी में यह साबित हो चूका है की मनी प्लांट घर की हवा को साफ करता है , यदि इसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के पास रखा जाये तो यह उनसे निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा को साफ कर देता हैं। 

इस प्लांट को मनी प्लांट कहने से तातपर्य यह है की वास्तुशास्त्र के अनुसार मनी प्लांट सही दिशा में रखने से धन को आकर्षित करता हैं। 

यह बम्बो प्लांट , मोहिनी प्लांट तथा तुलसी प्लांट के आलावा घरों में पाया जाने वाला सबसे आसान पौधा हैं। 

Money Plant tree+Vastu in Hindi:


मनी प्लांट ट्री + वास्तु इन हिंदी में हम मनी प्लांट की वास्तु में महत्व के बारे में समझेंगे , मनी प्लांट वास्तु  के अनुसार घर में रखने से घर में कभी धन की समस्या नहीं होती। 

वैसे तो वास्तु में कई महत्वपूर्ण पोधो को घर में रखने तथा उनसे होने वाले फायदों के बारे में बताया गया है परन्तु Money Plant Tree+Vastu in hindi में अपना विशेष महत्व रखता हैं। इसके लिए हमे मनी प्लांट की सही दिशा के बारे में जानना जरुरी हैं। 

Money plant direction according to Vastu in Hindi:


वास्तु के अनुसार घर में पोधो को रखने की सही दिशा के बारे में विस्तार से बताया गया है , यदि कोई पौधा वास्तु के नियमों के अनुसार रखा जाये तो वह घर के लोगो के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं। 

Money Plant जैसा की नाम से ही ज्ञात होता है , Money यानि पैसा, धन से सम्बंधित है और यह सीधे तोर पर घर में धन के प्रवाह से जुड़ा होता है अतः आवश्यक है की हम इसे घर में वास्तु के अनुसार ही रखें। 

Money plant direction according to Vastu in Hindi के अनुसार Money Plant को घर के ईशान कोण (नार्थ-ईस्ट ) तथा साउथ -वेस्ट दिशा में रखना चाहिए , इन दिशाओ में यह पौधा बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता हैं। 

मनी प्लांट को घर के ईस्ट में नहीं लगाना चाहिए , इस दिशा में मनी प्लांट घर में आने वाले अवसरों को रोकती है।

Money Plant in Water Vastu: 

हम सभी ने कभी ना कभी किसी के घर में तथा ऑफिस में मनी प्लांट लगी देखी होगी , कही पर हम इसे पानी के अंदर लगा देखते है तो हमारे मन में सवाल आता है की Money Plant in Water Vastu क्या हैं। यहां हम इसके बारे में वास्तु नियमों बारे में जानेंगे। 

मनी प्लांट को हम सिर्फ पानी में भी लगा सकते है इसको मिट्टी की भी आवश्यकता नहीं होती , इस प्रकार से मनी प्लांट Indoor लगाया जाता हैं। 

इस प्रकार से लगा मनी प्लांट सिर्फ उस जगह की हवा साफ करता है। परन्तु वास्तु  अनुसार ज्यादा प्रभावी नहीं होता है इसलिए हमारा सुझाव है की इसे आप छोटे गमले में मिटटी के साथ लगाये। 

Money Plant in Vastu Shastra:

वास्तुशास्त्र में मनी प्लांट का बहुत महत्व है , ये पौधा घर की हवा को साफ करने तथा मनी फ्लो  के लिए प्रयोग में लाया जाता हैं। 

इस पौधे के लिए कुछ प्रमुख बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

  • मनी प्लांट को टॉयलेट के अंदर नहीं लगाना चाहिए , ऐसा करने से घर में धन की समस्या पैदा होती हैं। 
  • ये पौधा ज्यादा रखरखाव नहीं मांगता इसको sunlight की जरूरत नहीं होती इसलिए इसको कही भी रखा जा सकता हैं। 
  • हमेशा ध्यान रखें की मनी प्लांट Puja Room में नहीं लगाना चाहिए। 
  • इसको इस प्रकार से लगाना चाहिए की यह नीचे से ऊपर की तरफ बढे , इसके पत्ते जमीन पर नहीं लगने चाहिए। 
  • यदि मनी प्लांट इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के पास रखा जाये तो यह नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता हैं। 
  • मुख्यद्वार के बाहर मनी प्लांट नहीं लगाना चाहिए , ऐसा करने से इसके लाभ घर वालों को नहीं मिल पाते। 
  • यदि आपका धन कही फसा हो तो मनी प्लांट का पौधा Master Bedroom में रखने से धन वापस आ जाता हैं। 
  • किचन वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को किचन में नहीं रखना चाहिए। 

निष्कर्ष:

Money Plant tree+Vastu in Hindi, Money plant direction according to Vastu in Hindi में हमने Money Plant in Vastu Shastra के बारे में सभी नियमों के बारे में जाना। 

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें , यदि आपका कोई वास्तुशास्त्र से सम्बंधित प्रश्न हो तो हमें कमेंट करें , हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे। 

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the comment box.

INSTAGRAM FEED

@soratemplates