Refrigerator Vastu in Hindi | Fridge Vastu [Complete Guide 2021]

Refrigerator Vastu in Hindi


Kitchen Vastu के दौरान हम सभी के मन में किचन सम्बंधित वस्तुओं जैसे - गैस , माइक्रोवेव ओवन , रेफ्रीजिरेटर इत्यादि की जगह तथा उससे सम्बंधित वास्तु के बारे में कई प्रश्न उड़ते हैं , हमने अपने लेख वास्तु फॉर किचन में इसके सम्बन्ध में विस्तार से समझाया है परन्तु आज हम Refrigerator Vastu या Fridge Vastu के बारे में वास्तुशास्त्र के नियमों को जानेंगे। 


  • Refrigerator Vastu in Hindi. 

  • Refrigerator direction Vastu in Hindi. 

  • Vastu Tips for Refrigerator in Hindi. 
  • निष्कर्ष। 
हम सभी जब भी घर का निर्माण करते है या कोई पहले से बना घर खरीदते है उस समय किचन वास्तु का तो ध्यान रखते है परन्तु किचन में रखें रेफ्रीजिरेटर या फ्रिज को वास्तु अनुसार नहीं रखते हैं। 

Refrigerator Vastu in Hindi:


रेफ्रीजिरेटर वास्तु के अंतर्गत किचन के अंदर रेफ्रीजिरेटर रखने का स्थान तथा उसकी दिशा आदि का निर्धारण करना सम्लित होता हैं , ज्यादा तर समय हम लोग किचन में फ्रिज कही भी रख देते है , परन्तु वास्तु के अनुसार रेफ्रीजिरेटर रखने की सही जगह ही किचन वास्तु को सम्पूर्ण करती हैं। 

वास्तुशास्त्र के अनुसार किचन के साउथ ईस्ट या नार्थ वेस्ट दिशा में रेफ्रीजिरेटर रखना चाहिए , परन्तु फ्रिज की दिशा तथा फ्रिज के रंग का रेफ्रीजिरेटर वास्तु में कोई भी प्रभाव नहीं पढता। 

कभी भी फ्रिज को किचन के दरवाजे के नजदीक नहीं रखना चाहिए , यदि किसी किचन में फ्रिज, किचन  दरवाजे के पास  रखा होता है तो उस घर में रहने वाली महिलाओं को गर्भधारण में समस्या पैदा होती हैं। किचन को सिंक के नजदीक नहीं रखना चाहिए। 

सम्बंधित लेख: Main Door in Vastu . 

Refrigerator direction Vastu in Hindi:


वास्तु  के अनुसार Refrigerator direction का निर्धारण करना बहुत ही आवश्यक होता है, इसके अनुसार फ्रिज को किचन के फायर जोन में रखना चाहिए, जैसा की आप जानते है इलेक्ट्रॉनिक चीजों को फायर जोन में रखना चाहिए। 

किचन यदि साउथ -ईस्ट  में बनाया गया हो तो फ्रिज को सही दिशा में रखना चाहिए , ऐसा करने से किचन वास्तु सम्पूर्ण हो जाता हैं। 



Vastu Tips for Refrigerator in Hindi:

इस लेख में हमने रेफ्रीजिरेटर वास्तु के सम्बन्ध सभी नियमों के बारे में विस्तार से चर्चा की है , अब हम रेफ्रीजिरेटर वास्तु टिप्स के बारे में जानेंगे। 

  1. हमेशा किचन के साउथ - वेस्ट में ही रेफ्रीजिरेटर को रखना चाहिए। 
  2. किचन के दरवाजे के पास रेफ्रीजिरेटर नहीं रखना चाहिए , साथ ही यह ध्यान रखें की किचन के अंदर फ्रिज बाहर से नहीं दिखना चाहिए। 
  3. यदि घर में किचन वास्तु अनुसार बनाया गया हो तो वहाँ लाल या काले रंग का फ्रिज नहीं रखना चाहिए। 
  4. कभी भी रेफ्रीजिरेटर पर फॅमिली फोटो नहीं लगाना चाहिए। 
  5. यदि फ्रिज सही जगह रखा हो तो उसके ऊपर कोई भी समान नहीं रखना चाहिए। 
  6. सिंक के सामने रेफ्रीजिरेटर रखना घर में बीमारियों को बढ़ाता हैं। 
  7. बाम्बू का पौधा फ्रिज के ऊपर रखना वास्तु अनुसार बहुत ही लाभदायक होता हैं। 
उपरोक्त वास्तु टिप्स की सहायता से हम रेफ्रीजिरेटर वास्तु का पूरा फायदा उड़ा सकते है। 

निष्कर्ष:

वास्तु के अनुसार रेफ्रीजिरेटर या फ्रिज की सही दिशा व Refrigerator Vastu के बारे में विस्तार से जाना। यदि आपका कोई भी प्रश्न हो तो हमे लेख के अंत में कमेंट करें। 


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the comment box.

INSTAGRAM FEED

@soratemplates