Kitchen Colour as per Vastu in Hindi [Kitchen Vastu Guide]

 Kitchen Colour as per Vastu एक बहुत ही रोचक टॉपिक है इसका मुख्य कारण है रंग। जैसा की आप जानते है रंगों का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व होता है , विभिन्न प्रकार के रंग हमे सभी को बहुत पसंद होते हैं। वास्तुशास्त्र में भी रंगो का बहुत महत्व होता है आज हम  Kitchen Colours के बारे में जानेंगे। 

किचन में दीवारों पर रंग तथा Vastu Colours for Kitchen cabinets आदि पर इस्तेमाल किया जाता है आज हम उन्ही के बारे में विस्तार से जानेंगे। 


Kitchen Colour as per Vastu in Hindi:

Kitchen-Colour-as-per-Vastu-in-Hindi



Kitchen Colour as per Vastu in Hindi में हम वास्तुशास्त्र द्वारा बताये किचन के लिए सबसे अच्छे रंगों के बारे में जानेंगे , और इनका इस्तेमाल किचन वास्तु दोष को समाप्त करने में करेंगे। 

Vastushastra के अनुसार किचन के अंदर ग्रे, लाल , ऑरेंज , पर्पल तथा सफ़ेद रंग का इस्तेमाल करना चाहिए , परन्तु यह तभी है जब आपका किचन साउथ ईस्ट दिशा में बना हो। 

यदि आपका किचन नार्थ ईस्ट दिशा में बना है तो यह एक वास्तु दोष होता है और वहा पर हमे लाल, ऑरेंज तथा पिंक रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योकि ऐसा करने से किचन वास्तु दोष और अधिक बढ़ जाता हैं। 

इसलिए हमे जरुरी है की सबसे पहले अपने किचन की दिशा जाने और उसके बाद ही आप रंगो का इस्तेमाल करें। 

Vastu Colours for Kitchen:


Vastu Colours for Kitchen के अंतर्गत वह Vastu Colours आते है जिनका उपयोग हम किचन के अंदर कर सकते हैं। 

Vastu के अनुसार किचन के अंदर लाल , पिंक , ऑरेंज , ब्राउन , ग्रे तथा सफ़ेद रंग कराना सबसे अच्छा होता है क्योकि जैसा आप जानते ही है किचन हमेशा फायर जोन में बनाया जाता है और फायर जोन का रंग लाल होता हैं इसलिए इन रंगों का इस्तेमाल kitchen wall Colours में करना चाहिए। 


ये भी पढ़ें: Refrigerator Vastu in Hindi.

Vastu Colours for Kitchen cabinets:


किचन के अंदर Cabinets बनाना बहुत ही आवश्यक होता है क्योकि आजकल Modular Kitchen का समय है और इसमें कैबिनेट्स सबसे जरुरी होती है इन्ही के अंदर हम खाने का समान इत्यादि रखते हैं। 

इसलिए जरुरी है की हम इन पर रंगों का चुनाव करते समय Vastu Colours for Kitchen को ध्यान रखें ताकि हमारे किचन में किसी प्रकार का वास्तु दोष उतपन्न न हो। 

वास्तुशास्त्र के अनुसार Vastu Colours for Kitchen cabinets के लिए सफ़ेद , ग्रे , ब्राउन तथा क्रीम रंग कैबिनेट्स के लिए सबसे उपयुक्त रंग होता हैं। 

निष्कर्ष:

उपरोक्त लेख में हमने Kitchen Colour as per Vastu in Hindi, Vastu Colours for Kitchen तथा Vastu Colours for Kitchen cabinets के बारे में सभी नियमों के बारे में विस्तार से जाना। 

आशा करते है उपरोक्त दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी इसको अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करें और यदि आपका कोई प्रश्न हो तो हमे कमेंट करें। 

आपके कीमती समय के लिए धन्यवाद। 

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the comment box.

INSTAGRAM FEED

@soratemplates