Vastu decorative items for Bedroom in Hindi [Complete Guide]

Vastu decorative items for Bedroom बहुत ही रोचक टॉपिक होने वाला है, आप सभी अपने बैडरूम को ऐसी चीजों से सजाना चाहते है जोकि आपके बैडरूम को बहुत ही सुंदर बना दे साथ ही अगर ये सकारत्मक ऊर्जा भी प्रदान करें तो इससे अच्छा क्या हो सकता हैं। 

लगता है आप आगे की जानकारी के लिए उत्साहित है बहुत अच्छे, तो आईये ऐसे कुछ Bedroom Items के बारे में जानते है जिनको सही जगह रखने से आप बैडरूम में बहुत ही अच्छा महसूस करेंगे। 


Vastu decorative items for Bedroom in Hindi:

Vastu-decorative-items-for-Bedroom-in-Hindi


किसी भी घर में बैडरूम बहुत ही आवश्यक होता है क्युकी बैडरूम वह जगह होती है जहां आप ज्यादा समय व्यतीत करते है, जिससे आपके मन तथा शरीर पर इसका बहुत प्रभाव पड़ता हैं। इस कारण वास्तुशास्त्र में बैडरूम वास्तु के बारे में विस्तार से बताया गया हैं। तथा इसके महत्व को भी समझाया गया हैं। 

तो आईये उन चीजों के बारे में जानते है जिनको आपको अपने बैडरूम में जरूर रखना चाहिए:

1. Bamboo Plant:

Bamboo plant को बैडरूम में जरूर रखना चाहिए, यह पौधा नकारात्मक ऊर्जा को सोखने के काम आता है। वास्तु में बम्बो का पौधा बहुत काम में लाया जाता हैं। 

इसको रखने की कोई जगह व दिशा नहीं होती है इसे आप बैडरूम में कही भी रख सकते हैं। 

2. खरगोश का जोड़ा (Pair of Rabbit):

खरगोश का जोड़ा या Pair of Rabbit को बैडरूम में जरूर रखना चाहिए इसको इस प्रकार रखें की खरगोश का मुँह नार्थ या ईस्ट की ओर होना चाहिए। 

किसी भी Master Bedroom में खरगोश का जोड़ा होना उस बैडरूम में रहने वाले पति -पत्नी के आपसी रिश्तों को मजबूत बनाता है, आप किसी भी रंग का जोड़ा रख सकते है परन्तु सफ़ेद रंग का जोड़ा सबसे अच्छा होता हैं। 

3. Crystal Rose:

बैडरूम के बेड के पास गुलाबी रंग का क्रिस्टल रोज रखना चाहिए , इससे दाम्पत्य जीवन में नयापन रहता हैं तथा पति -पत्नी के आपसी रिश्तों में किसी भी प्रकार की दरार नहीं आती। 

हमेशा ध्यान रखें की बैडरूम में केवल एक ही क्रिस्टल रोज होना चाहिए तथा इसे किसी अलमीरा या Cupboard में नहीं रखना चाहिए क्योकि ऐसा होने पर इसकी ऊर्जा बैडरूम में नहीं फेल पाती हैं। 

4. Rock Crystal Pyramid:

Rock Crystal Pyramid बैडरूम में रखना वास्तु के हिसाब से बहुत ही अच्छा होता है इसका मुख्य कार्य कलर्स को बैडरूम में फैलाना होता है , जिससे हमे अच्छा फील होता हैं। 

इसके रखने की कोई भी वास्तु अनुसार दिशा नहीं होती है बस ये ध्यान रखें की इसको खुले में रखें। 

5. Couple Photo:

किसी भी बैडरूम में कपल फोटो बेड के पीछे जरूर लगानी चाहिए ऐसा करने से पति -पत्नी आपस में अच्छे से रहते है और उनके बीच किसी भी प्रकार का मन -मुटाव नहीं रहता हैं। 

हमेशा ध्यान रखें की फोटो में कोई और फॅमिली मेंबर या बच्चे नहीं होने चाहिए। 

6. हंस का जोड़ा:

बैडरूम के अंदर हंस का जोड़ा रखना बहुत ही शुभ माना जाता है इसको वास्तु के अनुसार बैडरूम के साउथ में रखना चाहिए। 

यदि पति -पत्नी के बीच रिश्ते अच्छे न हो तो हंस का जोड़ा गोल्डन रंग का लाये और उसे साउथ साइड में रख दे। 

7. Artificial Flower:

मास्टर बैडरूम के अंदर पिंक , येलो तथा पर्पल कलर के फूलों का गुच्छा कमरे के नार्थ -ईस्ट में रखना चाहिए। यह बैडरूम के माहौल को अच्छा करता हैं। परन्तु ध्यान रखें की फूलों की सफाई समय से हो और किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं रहनी चाहिए। 

निष्कर्ष:

उपरोक्त लेख में हमने Vastu decorative items for Bedroom in Hindi के बारे में जाना जिससे हम Bedroom Vastu को अच्छा बना सकते हैं। 

आशा करते है आपको दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों में शेयर करें, यदि आपका कोई प्रश्न हो तो हमे लेख के अंत में कमेंट करें। 

आपके कीमती समय के लिए धन्यवाद। 

ये भी पढ़ें:

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the comment box.

INSTAGRAM FEED

@soratemplates