Vastu direction for wardrobe in Hindi | Wardrobe Colors

वास्तुशास्त्र एक कला है जिसने समय के साथ अपना परिवर्तन किया है और आज Vastu एक विज्ञानं बन गया है। इसमें घर से सम्बंधित चीजों के लिए सही जगह इत्यादि के वास्तु नियमों के बारे में बताया गया हैं। ये नियम हमे अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में सहायता प्रदान करते हैं। 
Vastu-direction-for-wardrobe-in-Hindi


आज के इस लेख में हम Bedroom Vastu के अंतर्गत आने वाले Wardrobe Vastu के बारे में विस्तार से वास्तु नियमों के बारे में समझेंगे, वार्डरॉब इन बैडरूम से सम्बंधित सभी पहलुओं के बारे में भी चर्चा करेंगे।


1. Vastu direction for wardrobe in Hindi:

Vastu Direction for Wardrobe in Hindi में हम घर के विभिन्न कमरों में वार्डरॉब डायरेक्शन के में बात करेंगे , आजकल के समय में जहा जगह की कमी के कारण हर एक रूम में समान को रखने के लिए वार्डरॉब की आवश्यकता होती हैं। 

वास्तुशास्त्र के अनुसार बैडरूम के साउथ -वेस्ट या नार्थ -वेस्ट दिशा में वार्डरॉब को रखना चाहिए। 

जैसा की आप जानते ही है साउथ या वेस्ट दिशा में भारी समान रखना चाहिए और कमरे में वार्डरॉब के अंदर भारी समान रखा जाता हैं। इसलिए कमरे के साउथ वेस्ट में वार्डरॉब रखना सबसे अच्छा रहता हैं। 

वार्डरॉब को बैडरूम में सही दिशा में रखना वास्तु के हिसाब से बहुत जरुरी होता है इससे बैडरूम में सोने वाले लोगों का मन शांत रहता हैं और उन्हें अच्छी ऊर्जा महसूस होती हैं। जिससे उनका स्वास्थ्य अच्छा बना रहता हैं। 

1.1 Wardrobe Position as per Vastu:

Wardrobe Position as per Vastu में हम वार्डरॉब रखने की सही दिशा के बारे में जानेंगे। जिससे की हम अपने बैडरूम को सही प्रकार से संतुलित कर सके। 

  • Wardrobe को बैडरूम के दरवाजे के सामने नहीं रखना चाहिए , इससे कमरे में सकारात्मक ऊर्जा अंदर नहीं आ पाती हैं। 
  • टॉयलेट के सामने वार्डरॉब नहीं होना चाहिए , यदि ऐसा होता है और आप उस वार्डरॉब में पैसे रखते है तो आपको हमेशा धन की कमी रहती हैं। 
  • कमरे के नार्थ में वार्डरॉब रखने से पैसो की समस्या उतपन्न होने लगती है क्युकी नार्थ में कुबेर जी का स्थान होता है इसलिए यहां वजन नहीं रखना चाहिए। 

1.2 Mirror inside Wardrobe Vastu:

Wardrobe पर यदि मिरर लगा हो तो इसे वास्तु अनुसार बैडरूम में रखते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए , जैसा की आप जानते है बैडरूम में मिरर बेड के सामने नहीं होना चाहिए इससे दाम्पत्य जीवन सही नहीं रहता। आईये इसके बारे में जानते है :

  1. यदि वार्डरॉब पर शीशा लगा हो तो उसे इस प्रकार से रखना चाहिए की शीशे में बेड न दिखें। 
  2. टॉयलेट का प्रतिबिम्ब वार्डरॉब के शीशे पर नहीं पढ़ना चाहिए। 
  3. कमरे का दरवाजा वार्डरॉब के शीशे में नहीं दिखना चाहिए। 

 ये भी पढ़ें: Vastu Tips in Hindi.


2. Bedroom wardrobe colors as per Vastu:


हम सभी के मन में यह प्रश्न आता है की बैडरूम वास्तु के अनुसार वार्डरॉब का रंग क्या होना चाहिए। जैसा की हमने लेख में आपको वार्डरॉब पोजीशन के बारे में बताया, और उसमे अपने जाना की वार्डरॉब को दिशा के अनुसार रखना उचित होता हैं। 

इसलिए Bedroom Wardrobe Colors में आप wood color, ग्रे सफ़ेद तथा ब्राउन रंग का इस्तेमाल करें। 

यह रंग वास्तु की सभी दिशाओ में रखे जा सकते हैं इसलिए इन रंगो का इस्तेमाल बैडरूम को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता हैं। 


निष्कर्ष:

Vastu Direction for Wardrobe in Hindi में हमने Wardrobe Position as per Vastu, Mirror inside Wardrobe Vastu तथा Bedroom wardrobe colors as per Vastu के बारे में जाना। 

यदि आपका कोई प्रश्न हो तो हमे कमेंट करे तथा इस लेख को शेयर करे। 

आपके कीमती समय के लिए धन्यवाद। 

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the comment box.

INSTAGRAM FEED

@soratemplates