Water Fountain Vastu Tips in Hindi [Complete Guide]

वास्तुशास्त्र में हमें विभिन्न चीजों की जगह उनके रखने की दिशा तथा सही दिशा में चीजों को रखने के फायदे के बारे में बताया गया हैं। घर में कई प्रकार की चीजें हम रखते है उनमें से कुछ इस्तेमाल के लिए रखते है तथा कुछ सजावट के लिए। 

ऐसी ही एक सजावट की वस्तु है - वाटर फाउंटेन। 

आप सभी ने दूसरों के घरों तथा अपने घर में भी वाटर फाउंटेन रखा होगा , कई बार हमारे मन में प्रश्न आता है 

की वाटर फाउंटेन की सही दिशा क्या होती हैं?

वाटर फाउंटेन वास्तु के अनुसार कैसे रखना चाहिए ?

किस प्रकार का वाटर फाउंटेन हमें घर में रखना चाहिए ?

उपरोक्त प्रश्नों के उत्तर हम विस्तार से आपको देंगे साथ ही आपको लेख के अंत में फाउंटेन सम्बन्धी एक स्पेशल नुस्खा बताएंगे जिससे की आप अपने घर में धन की समस्या को समाप्त कर सकते हैं। 

Water-Fountain-Vastu-Tips-in-Hindi


यदि आप इसके बारे में और अधिक जानना चाहते है तो लेख के अंत में कमेंट करें इससे हमे और अधिक मेहनत करने की प्ररेणा मिलेगी और हम आपके लिए ऐसी ही रोचक जानकारी लाते रहेंगे। तो आईये आगे बढ़ते है और वाटर फाउंटेन वास्तु के बारे में जानते हैं। 


Water Fountain Vastu in Hindi:


वाटर फाउंटेन वास्तु के अंतर्गत हम वाटर फाउंटेन सम्बंधित वास्तु नियमों के बारे में जानेगे जैसे Water Fountain direction as per Vastu, Water Fountain Placement in House आदि।  

इसके बारे में बात करने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे की आगे बताये नियम सिर्फ घर में वाटर फाउंटेन रखने के लिए है यदि आप ऑफिस , शॉप या किसी और जगह वाटर फाउंटेन वास्तु के बारे में जानना चाहते है तो हमे कमेंट करें हम जल्दी ही आपके लिए लेख लेकर आ जाएंगे। 

1. Water Fountain direction as per Vastu:

वास्तु के अनुसार घर के नार्थ -ईस्ट में या नार्थ दिशा में वाटर फाउंटेन रखना घर की ऊर्जा के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं। 

घर में वाटर फाउंटेन आपको इस प्रकार रखना चाहिए की घर में घुसते ही वाटर फाउंटेन दिखें। परन्तु यह भी ध्यान रखना चाहिए की फाउंटेन जहां भी रखा जाये वह हमेशा दरवाजे की फेसिंग पर हो। 

वास्तुशास्त्र में पानी से सम्बंधित चीजों के लिए ईशान कोण सबसे उपयुक्त जगह मानी जाती है और ईशान कोण में बेहता पानी होना घर में सकारत्मक ऊर्जा का प्रमुख स्तोत्र बन जाता हैं। 

2. Water Fountain Placement in House:

यदि हम Water Fountain placement in house के बारे में बात करें तो मुख्यद्वार के पास तथा ड्राइंग रूम में water fountain placement करना सबसे अच्छा होता हैं। परन्तु हमे फाउंटेन इस प्रकार से रखना चाहिए की इसका मुख दरवाजे की ओर हो। 

हमे कभी भी टॉयलेट के पास वाटर फाउंटेन नहीं लगाना चाहिए, ऐसा होने से घर में रहने वाले बच्चे हमेशा बीमार रहते है और उन्हें मानसिक समस्या भी हो सकती हैं। 

ये भी पढ़ें: Water Borewell Vastu in Hindi. 


Water Fountain in North East corner:


किसी भी घर में पानी से सम्बंधित चीजे रखने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान नार्थ -ईस्ट जोन होता है चाहे वाटर टैंक हो या फिश एक्वेरियम हमेशा इस दिशा में ही रखने चाहिए। 

ऐसा करने से घर में धन का प्रवाह बना रहता है तथा घर की ऊर्जा भी सकारत्मक बनी रहती है जैसा की वास्तुशास्त्र में बताया गया है ईशान कोण अस्थिर दिशा है यहाँ हमेशा कुछ न कुछ होते रहना चाहिए। 

आशा करते है आप समझ गए होंगे की नार्थ ईस्ट कार्नर वाटर फाउंटेन रखने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान क्यों हैं। 


Buddha water fountain Vastu:


Buddha Water Fountain Vastu के बारे में हम आपको बताना चाहेंगे, बुद्धा जी की प्रतिमा वाला वाटर फाउंटेन सिर्फ नार्थ फेसिंग घरों में एंट्रेंस के पास रखना चाहिए। ऐसा करने से घर का ईशान कोण एक्टिवटे हो जाता हैं। 

परन्तु बुद्धा वाटर फाउंटेन घर में रखते समय ध्यान रखें की ये लाफिंग बुद्धा होने चाहिए न की बुद्धा जी जिनकी हम पूजा करते हैं। 

कभी भी ड्राइंग रूम या लिविंग रूम में बुद्धा जी वाला वाटर फाउंटेन नहीं लगाना चाहिए , ऐसा होने पर घर में पैसो की समस्या उतपन्न होने लगती हैं। 

Water Fountain Vastu Tips in Hindi:

Water Fountain Vastu Tips में हम घर में वाटर फाउंटेन रखने सम्बन्धी नियमों के बारे में जानेंगे इनकी मदद से आपको Water Fountain Vastu के बारे में ज्यादा विस्तार से समझने में मदद मिलेंगी। तो आईये इसके बारे में जानते हैं :

  1. वास्तु के अनुसार घर के वेस्ट या साउथ में वाटर फाउंटेन नहीं लगाना चाहिए। 
  2. किसी भी भगवान की प्रतिमा वाला वाटर फाउंटेन लगाना घर में नकारत्मक ऊर्जा देता है अतः भगवान की प्रतिमा वाला वाटर फाउंटेन घर में न लगाए। 
  3. सुबह व शाम के समय एक घंटे के लिए ही वाटर फाउंटेन चलाना चाहिए। 
  4. Master Bedroom में वाटर फाउंटेन नहीं लगाना चाहिए ये घर के मुखियाँ के लिए अच्छा नहीं होता। 
  5. वाटर फाउंटेन तथा फिश एक्वेरियम साथ में नहीं लगाने चाहिए। 
  6. यदि घर के साउथ ईस्ट में ड्राइंग रूम बना हो तो वहां वाटर फाउंटेन नहीं लगाना चाहिए। 
  7. रात में कभी भी वाटर फाउंटेन नहीं चलाना चाहिए ऐसा करने से कर्जा बढ़ता हैं। 
  8. टॉयलेट के सामने वाटर फाउंटेन नहीं लगाना चाहिए। 
  9. यदि लाइट वाला वाटर फाउंटेन हो और उसकी लाइट खराब हो गयी हो तो उसे तुरंत सही कराये। 
  10. हमेशा फाउंटेन का पानी साफ रखना चाहिए। 
  11. घर के ब्रह्मस्थान में वाटर फाउंटेन कभी नहीं लगाना चाहिए। 
स्पेशल वास्तु टिप्स:
  • वाटर फाउंटेन के अंदर मनी प्लांट डाल दे इससे घर में पैसो की समस्या खत्म हो जाती हैं। 
  • 1 रुपए का सिक्का वाटर फाउंटेन में डाल कर रखने से घर में कभी धन की कमी नहीं रहती। 


निष्कर्ष:

Water Fountain Vastu Tips in Hindi में हमने Water Fountain Vastu के बारे में विस्तार से वास्तुशास्त्र द्वारा बताये नियमों के बारे में जाना। उपरोक्त लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट करें तथा इसे आगे शेयर करें। 

आपके कीमती समय के लिए धन्यवाद। 



No comments:

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the comment box.

INSTAGRAM FEED

@soratemplates