Exhaust Fan | वास्तु अनुसार लगाए किचन में एग्जॉस्ट फैन , होगी घर में बरकत।

 भी यदि Kitchen Vastu या Bathroom Vastu करते समय आपके भी मन में प्रश्न उड़ता है की Exhaust Fan Vastu के अनुसार कहा लगाना चाहिए तथा इसकी वास्तुशास्त्र में क्या उपयोगिता हैं, तो आप सही जगह पर आये हैं। क्योकि  में हम Exhaust Fan in Kitchen तथा Exhaust Fan in Bathroom के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा करेंगे। 

हम सभी अपने घर के किचन में या बाथरूम में exhaust fan जरूर लगवाते है , जिसका कारण उस जगह से दूषित वायु को बाहर निकलना होता है परन्तु क्या कभी आपने सोचा है की Exhaust Fan as per Vastu कहा लगाना चाहिए ?

यदि आपके भी मन में यह प्रश्न उड़ता है तो आज हम आपको इस प्रश्न का उत्तर देंगे , यह लेख Vastu Expert Robin Goswami द्वारा लिखा गया हैं। 


Exhaust Fan:

Exhaust-Fan


यह एक इस प्रकार का छोटा पंखा होता है जिसके ब्लेड अंदर की तरफ मुड़े होते है और इसको किचन या बाथरूम  में इस प्रकार से लगाया जाता है की यह अंदर की वायु को बाहर निकाल देता हैं। यह जगह के अनुसार बड़े या छोटे दोनों आकार में होते हैं। इनका मुख्य उपयोग किसी भी जगह से दूषित वायु को बाहर निकालना होता हैं। 

हम सभी ने अपने घर के Toilet में exhaust fan को लगा देखा होगा जोकि बाथरूम की दूषित हवा को बाहर निकालने  आता हैं। 

ये भी पढ़ें: Vastu Tips for Drawing Room. 


Exhaust Fan in Kitchen:

किसी भी किचन में exhaust fan लगाना बहुत ही आवश्यक होता है क्योकि किचन के अंदर खाना बनाते समय कई प्रकार की स्मेल वगेरा होता है जिसको बाहर निकालने के लिए एग्जॉस्ट फैन की आवश्यकता होती हैं। 

इसको किचन में इस प्रकार से दीवार पर लगाते है की यह वहा की हवा को बाहर निकाल सके इसके लिए जरुरी है की आप किचन के आकार के अनुसार एग्जॉस्ट फैन का आकार सुनिश्चित करें। 

ये भी पढ़ें: Vastu Colours for Kitchen.


Exhaust Fan Vastu:

Exhaust-Fan-Position


Exhaust fan as per Vastu किसी भी किचन के वास्तु के लिए जरुरी होता है , वैसे तो हम सभी सोचते है की इतनी छोटी सी चीज क्या असर डालेगी पर हम आपको बताना चाहेंगे यह बहुत असर करती है वो ऐसे :

  • Exhaust fan यदि East दिशा की दीवार पर लगा हो तो यह किचन वास्तु को मजबूत करता है क्योकि वास्तु के अनुसार ईस्ट से वायु निकलना अच्छा होता हैं। 
  • जैसा की आप जानते ही है वास्तु के अनुसार Window direction बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और एग्जॉस्ट लगाना खिड़की खोलने जैसा होता है। 
  • Vastu for Exhaust fan के अनुसार इसको East या North की दीवार पर लगाना चाहिए। 
  • कभी भी किचन के दरवाजे के सामने एग्जॉस्ट फैन नहीं लगाना चाहिए। 
  • Gas burner के पास एग्जॉस्ट फैन लगाना सबसे अच्छा रहता हैं। 

Exhaust Fan in Bathroom:

Exhaust fan in bathroom एक बहुत ही जरुरी वस्तु है इसका कारण है बाथरूम का दूषित होना। जैसा की आप जानते ही है घर में बाथरूम ही वह स्थान होता हैं जहां हम नित्य कर्म करते है जिससे टॉयलेट की हवा दूषित हो जाती है इसलिए हमे एग्जॉस्ट फैन लगाना आवश्यक हो जाता हैं। 

वास्तु के अनुसार exhaust fan बाथरूम के नार्थ या साउथ में लगाना चाहिए क्योकि दूषित हवा साउथ से निकलना सबसे अच्छा होता हैं। 

टॉयलेट वास्तु के अनुसार भी टॉयलेट के ईस्ट में कोई खिड़की नहीं होनी चाहिए इस लिए ध्यान रखे की एग्जॉस्ट बाथरूम के ईस्ट दिवार पर न लगा हो। 

निष्कर्ष:

उपरोक्त लेख में हमने Exhaust Fan, Exhaust Fan in Bathroom, Exhaust Fan in Kitchen, Exhaust fan as per Vastu, तथा Exhaust fan Vastu in Hindi के बारे में जाना। 

जिससे हमे ज्ञात होता है की बाथरूम व किचन में exhaust fan लगाते समय हमे वास्तुशास्त्र नियमों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता हैं। 

यदि आपको उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें , यदि आपका कोई प्रश्न हो तो हमे कमेंट करें। 

सम्बंधित लेख जरूर पढ़ें:

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the comment box.

INSTAGRAM FEED

@soratemplates