4 Best Vastu Plants for Home in Hindi (वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में लगाए ये पौधे। )


4-Best-Vastu-Plants-in-Hindi


वास्तुशास्त्र हमे अपने घर में रखने सम्बन्धी चीजों के बारे में बताता है जोकि हमे सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy ) प्रदान करें। आज हम इस लेख में 4 best Vastu plants for Home in Hindi के बारे में आपको बताएंगे जिनसे आपका घर सकारात्मक ऊर्जा से भर जाएगा। 

लेख में हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में भी जानकारी देंगे जोकि पैसों को घर में आकर्षित करता है, और इसको सही जगह रखने से घर में कभी पैसों की समस्या उतपन्न नहीं होती हैं। 

घर के अंदर पौधे लगाना बहुत ही प्रचलित है क्योकि घर में पौधे लगाने से घर की सुंदरता में चार चाँद लग जाते है , और आप भी तो चाहेंगे की आपका घर सबसे सुंदर हो जिससे आपको भी घर में अच्छा लगे। 

क्या आपको पता है सुंदरता बढ़ाने के साथ ही कुछ पौधे है जोकि वास्तुशास्त्र को भी बढ़ाने में सहायता करते है तो आईये उन 4 वास्तु के अनुसार पौधे के बारे में विस्तार से समझते हैं। 


4 Best Vastu Plants for Home in Hindi:

Vastu-Plants-in-Hindi


जैसा की आप जानते ही है वास्तुशास्त्र के अनुसार बहुत से पौधे है जिनका विभिन्न प्रकार से इस्तेमाल के अनुसार अपना महत्व है परन्तु आज हम केवल 4 मुख्य वास्तु पोधो के बारे में आपको बताएंगे जोकि हर एक घर में आसानी से मिल जाते है तथा इनका वास्तु में विशेष महत्व हैं। 

1. Basil Plant (तुलसी का पौधा ):

वास्तुशास्त्र में तुलसी के पौधे का बहुत अधिक महत्व होता है क्योकि यह पौधा वास्तु दोष के उपाय के लिए प्रयोग में लाया जाता हैं। यह पौधा कई प्रकार से महत्वपूर्ण होता है तथा हिन्दू धर्म में इस पौधे की पूजा की जाती हैं। 

तुलसी के पौधे की सही दिशा: 

 वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा घर के साउथ या ब्रह्मस्थान में रखना चाहिए , यदि घर का आकार बड़ा है तो आप इसे घर के ईस्ट दिशा में भी रख सकते हैं। 

तुलसी के पौधे के फायदे:

  • घर के साउथ दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से साउथ दिशा का उपाय हो जाता है तथा इस दिशा से किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) घर में नहीं आती। 
  • तुलसी का पौधा यदि ईस्ट दिशा में लगाया जाये तो यह घर में नए अवसर पैदा करता है जोकि घर में रहने वाले लोगो के जीवन में उन्नति लाते हैं। 
  • ब्रह्मस्थान घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और घर के ब्रह्मस्थान में तुलसी का पौधा लगाने से घर हमेशा ऊर्जावान रहता हैं। 
  • South facing House Vastu  के अनुसार साउथ फेसिंग घर के बाहर तुलसी का पौधा रखना बहुत ही लाभदायक होता हैं। 

वास्तु अनुसार एक पौधा है जोकि यदि घर में सही दिशा के अंदर रखा हो तो यह धन को बढ़ाने में सहायक होता है जिसको हम Money Plant के नाम से जानते हैं। कई जगह ऐसा देखा गया है की मनी प्लांट लगाने के बाद घर में पैसो की समस्या समाप्त हो जाती है परन्तु इसके लिए जरुरी है की इसे वास्तु नियमों के अनुसार लगाया जाए। 

घर में मनी प्लांट लगाने की सही दिशा:

घर के नार्थ में मनी प्लांट लगाने से धन सम्बन्धी सभी समस्या समाप्त हो जाती है, इसके अलावा यदि मनी प्लांट घर के साउथ में लगा हो तो यह आपको भरपूर धन की प्राप्ति करवाता हैं। 

परन्तु ध्यान रखें की मनी प्लांट को घर के बाहर न लगाए ऐसा करने से घर में पैसो की कमी होती है जोकि वास्तु दोष की उत्पत्ति का कारण बनता हैं। 

मनी प्लांट के फायदे:

  • घर में मनी प्लांट लगाने से रुका हुआ धन अपने आप वापस आ जाता हैं। 
  • कमरे के साउथ में मनी प्लांट से रखने से धन संचय करने में मदद मिलती हैं।
  • यदि घर में पैसो की समस्या हो तो मनी प्लांट घर के नार्थ दिशा में लगाने से समस्या समाप्त हो जाती हैं। 

3. Bambo Plant (Chinese Bambo Plant):

किसी भी घर में किसी भी दिशा में यदि कोई पौधा हम लगा सकते है तो वह है bambo plant या Chinese bambo plant . 

यह पौधा वास्तुशास्त्र में बहुत ही महत्व रखता है क्योकि यह नकारात्मक ऊर्जा को सोखता कर उसे सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित करता हैं। इसको किसी भी जगह चाहे वह टॉयलेट हो या फिर किचन कही भी रखा जा सकता हैं। 

Bambo Plant के फायदे:

  • किसी भी जगह की नकारात्मक ऊर्जा को सोखने के लिए बम्बो प्लांट सबसे लाभकारी होता हैं। 
  • इस पौधे को घर के किसी भी कोने में रखा जा सकता हैं। 
  • बम्बो प्लांट यदि सोते समय सर के पास रखें तो यह हमारे मन को शांत रखता हैं। 

आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे है जोकि धन को अपनी ओर आकर्षित करता है तथा जिसका उपयोग प्राचीन काल से ही होता आ रहा है जिसका नाम है मोहिनी प्लांट। 

मोहिनी प्लांट की सही दिशा:

मोहिनी प्लांट को घर के नार्थ दिशा में लगाना चाहिए, इसको आप आँगन में , बैडरूम में या पूजा रूम में लगाए। ऐसा करने से यह अपना पूरा असर कर पाता हैं। 

 यह एक बहुत ही चमत्कारी पौधा होता है क्योकि इसको लगाने से धन में बहुत ज्यादा वृद्धि होती हैं। 

Mohini plant लगाने के फायदे:

  • यह पौधा धन को आकर्षित करता हैं। 
  • यदि इसे नार्थ दिशा में पानी के समीप लगाए तो इसका असर बहुत अधिक बढ़ जाता हैं। 

निष्कर्ष:

उपरोक्त लेख में हमने 4 Best Vastu Plants for Home in Hindi के बारे में जाना जोकि है Tulsi Plant , Money Plant , Bambo Plant तथा Mohini Plant

तथा इनके बारे में विस्तार से जानने के बाद हमे यह समझ आता है की यदि इन Vastu Plants को सही प्रकार से घर में लगाया जाये तो यह हमे बहुत लाभ प्रदान करते हैं। 

    No comments:

    Post a Comment

    Please do not enter any Spam link in the comment box.

    INSTAGRAM FEED

    @soratemplates